• image1

    Creative Lifesaver

  • image2

    Honest Entertainer

  • image1

    Brave Astronaut

  • image1

    Affectionate Decision Maker

  • image1

    Faithful Investor

  • image1

    Groundbreaking Artist

  • image1

    Selfless Philantropist

साईट का मुख्य मेनू

sponsored ads

25 September, 2015

आज का इतिहासः25 सितंबर

आज का इतिहासः25 सितंबर
1926 में आज के दिन कार कंपनी फोर्ड मोटर के संस्थापक ने फैक्ट्रियों में काम करने वालों के लिए हफ्ते के 5 दिन 8 घंटे काम करने की योजना की घोषणा की थी.

आज की तारीख में दुनिया के कई देशों और सेक्टरों में इस मॉडल को अपनाया जा रहा है. हर रोज आठ घंटे काम करने वाले इस मॉडल को लाने वाले हेनरी फोर्ड एक अमेरिकी व्यवसायी थे. इन्हें फोर्ड मोटर कंपनी की स्थापना करने के अलावा बड़े स्तर पर उत्पादन की असेम्बली लाइन तकनीक के आयोजन का भी श्रेय जाता है.
फैक्ट्रियों में काम के लिए हफ्ते के पांच दिन और हर दिन आठ घंटे की योजना औद्योगिक क्रांति के समय की उपज है. 18वीं शताब्दी के अंत तक आते आते कंपनियां अपने फैक्ट्री की मशीनों को चौबीस घंटे चलाने की तरफ बढ़ चुकी थी. उत्पादकता बढ़ाने के इस तरीके को लागू करने का मतलब था कि लोगों को भी हफ्ते के छह दिन और हर दिन 10 से लेकर 16 घंटों कर काम करना पड़ रहा था. कामगारों की मजदूरी काफी कम हुआ करती थी इसलिए भी वे ज्यादा देर तक काम कर थोड़े और पैसे कमाने को तैयार थे. मगर सबको लगने लगा था कि ऐसा लंबे समय तक नहीं चल सकता. ऐसे में ब्रिटेन में रॉबर्ट ऑवेन ने एक अभियान शुरु किया. उनका नारा था, “आठ घंटे मेहनत, आठ घंटे मनोरंजन, आठ घंटे आराम.”
ऑवेन की कोशिशों पर दुनिया भर का ध्यान गया. लेकिन 19वीं सदी की शुरुआत में जाकर अमेरिकी व्यवसायी फोर्ड ने पहली बार आठ घंटे काम की योजना शुरु की. फोर्ड ने ना केवल काम के घंटों में कटौती की बल्कि श्रमिकों का वेतन भी बढ़ा दिया. फोर्ड के इस कदम का असर कंपनी को हुए बड़े लाभ के रूप में दिखाई दिया. इससे प्रेरणा लेकर दुनिया की कंपनियां आठ घंटों वाले मॉडल को अपनाने लगीं.
25 सितंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ:-
1999 - आठवें सैफ खेलों का काठमांडू में उद्घाटन।
2000 - यमन में रिफ्ट वैली बुखार से 211 लोग मरे, सिडनी ओलम्पिक में 400 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक माइकल जॉनसन तथा केथीफ़्रीमेन ने जीता।
2001 - सऊदी अरब ने तालिबान मिलिशिया से संबंध तोड़ा।
2003 - गयूम ने मालदीव के राष्ट्रपति का चुनाव छठी बार जीता।
2006 - पाकिस्तान के 60 वर्ष के इतिहास में पहली बार सिंध के थारपाकर ज़िले के निवासी हिन्दू युवक दानेश को पाक सेना में शामिल किया गया। यमन के निवर्तमान राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह एक बार फिर देश के राष्ट्रपति निर्वाचित घोषित। अंतरिक्ष की सैर पर निकली ईरान की पहली महिला अनुशेह अंसारी ने देश के इतिहास में नया अध्याय रचा। दलाई लामा को भारतीय नागरिकता देने की मांग।
2007 - पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के नेतृत्‍व वाली नेपाली कांग्रेस (डेमोक्रेटिक) पार्टी का कांग्रेस में विलय हुआ।
2009 - भारतीय प्रवर्तन निदेशालय ने लगभग पाँच हज़ार करोड़ रुपये के हवाला नेटवर्क का भण्डाफोड़ किया।
25 सितंबर को जन्मे व्यक्ति:-
1914 - चौधरी देवी लाल - भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं भारतीय राजनीति के पुरोधा, किसानों के मसीहा, महान स्वतंत्रता सेनानी, हरियाणा के जन्मदाता।
1916 - दीनदयाल उपाध्याय, महान चिंतक और संगठक।
1920 - सतीश धवन - भारत के प्रसिद्ध रॉकेट वैज्ञानिक।
1939 - फ़िरोज़ ख़ान - प्रसिद्ध अभिनेता एवं फ़िल्म निर्माता-निर्देशक
25 सितंबर को हुए निधन:-
2010 - कन्हैया लाल नंदन - वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार।
25 सितंबर के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव:-
सामाजिक न्याय दिवस

No comments:

Post a Comment