साईट का मुख्य मेनू

sponsored ads

15 September, 2015

पानी और नमक के मिश्रण से 8 घंटे तक चलने वाला साल्ट लैंप विकसित

Image result for salt lamp
फिलिपींस की एक कंपनी ने जुलाई 2015 में एक ऐसा किफायती लैंप (SALt) विकसित किया जो सिर्फ दो चम्मच नमक और एक गिलास पानी से 8 घंटे तक रोशनी प्रदान करेगा.
इस लैंप का नाम साल्ट (SALt) लैंप (स्थायी विकल्प प्रकाश) एसा मिजेंजो और राफेल मिजेंजो द्वारा स्थापित साल्ट कंपनी के नाम पर रखा गया. यह लैंप इतनी ऊर्जा पैदा करता है जिससे कमरे में रोशनी के साथ स्मार्टफोन को भी चार्ज किया जा सकता है. लैंप की बैटरी छह माह तक चल सकती है.
इस लैंप को समुद्र के पानी का उपयोग करके भी चालाया जा सकता है और यह लैंप समुद्र तट के पास रहने वाले लोगों के लिए प्रकाश की सुविधा प्रदान करने में सहायक होगा.

यह कैसे काम करेगा?
इस लैंप में गैल्वेनिक सेल बैटरी के साथ दो इलेक्ट्रोड लगे हैं. नमक और पानी जब इलेक्ट्रोड से क्रिया करते हैं तो लैंप का एलइडी बल्ब जल उठता है. लैंप बनाने वाली टीम ने कहा कि इसमें ऐसा कोई उपकरण नहीं लगा है जिसके कारण आग लगने का खतरा हो. टीम को पूरी उम्मीद है कि वर्ष 2016 तक लैंप की बिक्री शुरू हो जाएगी.
टीम को इस प्रकार के लैंप के विकसित करने का विचार फिलीपींस के बुटबुट जनजाति के मूल निवासियों के साथ अपने प्रवास के दौरान आया. टीम ने प्रवास के दौरान पाया कि जनजाति के लोग शाम को प्रकाश हेतु सिर्फ कैरोसीन और चंद्रमा के प्रकाश पर ही निर्भर हैं.