• image1

    Creative Lifesaver

  • image2

    Honest Entertainer

  • image1

    Brave Astronaut

  • image1

    Affectionate Decision Maker

  • image1

    Faithful Investor

  • image1

    Groundbreaking Artist

  • image1

    Selfless Philantropist

साईट का मुख्य मेनू

sponsored ads

05 October, 2015

05 October अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस

अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस

अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस
अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस
विवरण 'अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' प्रत्येक वर्ष 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व भर में 'शिक्षक दिवस' अलग-अलग तिथियों पर मनाये जाते हैं।
तिथि 5 अक्टूबर
शुरुआत 1994
उद्देश्य दुनिया में शिक्षा का महत्व बताने में शिक्षक की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है।
विशेष साउ पोलो, ब्राज़ील के एक छोटे-से स्कूल के कुछ शिक्षकों ने 15 अक्टूबर, 1947 को पहली बार शिक्षक दिवस का आयोजन किया था।
संबंधित लेख शिक्षक दिवस, सर्वपल्ली राधाकृष्णन
अन्य जानकारी 'अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' के दिन कुछ देशों में अवकाश रहता है, किंतु बाकी देशों में उस दिन रोजमर्रा की तरह ही क्रियाकलाप होते हैं और कामकाज चलता रहता है।
अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस '5 अक्टूबर' को मनाया जाता है। भारत में शिक्षकों को समर्पित 'शिक्षक दिवस' 5 सितम्बर को मनाया जाता है। रोचक बात यह है कि 'शिक्षक दिवस' विश्व के अधिकांश देशों में मनाया जाता है, लेकिन सबने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किये हुए हैं। इसलिए कुछ देशों में 'शिक्षक दिवस' वाले दिन अवकाश रहता है, किंतु बाकी देशों में उस दिन रोजमर्रा की तरह ही कामकाजी दिन रहता है।

इतिहास

यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को 'अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' घोषित किया था। वर्ष 1994 से ही इसे मनाया जा रहा है। शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरुकता लाने के मकसद से इस विशिष्ट दिन की शुरुआत की गई थी। आज विश्व भर के लगभग सौ देशों में यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूल-कॉलेजों आदि में अपने अध्यापकों तथा गुरुओं के सम्मान में अनेक प्रकार के कार्यक्रम आदि आयोजित किए जाते हैं।
टीचर्स कॉलेज ऑफ़ चिली
10 दिसंबर, 1945 के दिन चिली के महान कवि गब्रिएला मिस्ट्राल को नोबेल पुरस्कार मिला था। इस दिन को यादगार बनाने के लिए 1974 में 10 दिसंबर को 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया। लेकिन 16 अक्टूबर, 1977 को टीचर्स कॉलेज की स्थापना के बाद से वहाँ 16 अक्टूबर को 'शिक्षक दिवस' मनाया जाता है।

भारत में शिक्षक दिवस

स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था, जिस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में भारत में 'शिक्षक दिवस' मनाया जाता है, किंतु दुनिया भर में शिक्षक को महत्व देने के लिए और शिक्षक की जिम्मेदारियों को याद दिलाने के लिए 'विश्व शिक्षक दिवस' मनाया जाता है। 'विश्व शिक्षक दिवस' की विशेषता यह है कि सारे संसार में शिक्षकों की महत्ता को स्थापित किया जा सके। जहाँ भारत में 'शिक्षक दिवस' मनाने का कारण शिक्षकों के महत्व को बढ़ावा देना होता है, वहीं 'अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' दुनिया में शिक्षा का महत्व बताने में शिक्षक की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है।

विश्व में शिक्षक दिवस

विश्व में 'शिक्षक दिवस' के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित हैं-
  • 1994 से यूनेस्को में 'अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' मनाया जाता है। समाज में शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा दिया जाए और शिक्षक की जिम्मेदारियों का अहसास कराने के लिए यूनेस्को में 'अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' की शुरुआत की गई थी।
  • चीन ने भी 1931 में 'शिक्षक दिवस' की शुरुआत की थी, पर 1932 में चीन की सरकार ने चीन में 'शिक्षक दिवस' मनाने की अनुमति दी और यह तय किया गया कि 27 अगस्त को 'शिक्षक दिवस' मनाया जाएगा। किंतु बाद में इस घोषणा को भी वापस ले लिया गया। वर्ष 1985 में यह घोषणा की गई कि 10 सितम्बर को 'शिक्षक दिवस' मनाया जाएगा, लेकिन चीन में आज भी 'शिक्षक दिवस' को लेकर मतभेद है। चीन में बहुत से लोग यह चाहते हैं कि कंफ्यूशियस का जन्मदिन ही 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाए।
  • रूस में पहले 'शिक्षक दिवस' अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह को मनाया जाता था, लेकिन 1994 में यह तय हुआ कि रूस में 'शिक्षक दिवस' 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
  • अमेरिका भी 'शिक्षक दिवस' को लेकर काफ़ी मतभेदों में रहा। अमेरिका में पहले 'शिक्षक दिवस' को लेकर तरीके बदले गए, फिर मई के पहले सप्ताह में 'शिक्षक दिवस' मनाना तय हुआ। आज भी अमेरिका में 'शिक्षक दिवस' पूरे सप्ताह मनाया जाता है।
  • ईरान में भी 'शिक्षक दिवस' मनाया जाता है। अयातुल्लाह मोर्तेजा की हत्या के बाद ईरान में 2 मई को 'शिक्षक दिवस' मनाया जाता है। अयातुल्लाह मोर्तेजा ईरान के मशहूर प्रोफेसरों में से एक थे, जिनकी याद में 2 मई को ईरान 'शिक्षक दिवस' मनाता है।
  • 25 नवम्बर के दिन इंडोनेशिया में 'हरि गुरू' के नाम से शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • चेक गणराज्य में 28 मार्च के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है, लेकिन इस दिन कोई ख़ास आयोजन नहीं किया जाता। इस दिन शिक्षक एक दूसरे को उपहार भी देते हैं।
  • सिंगापुर में 1 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन यहाँ छुट्टी होती है और किसी भी तरह को ख़ास आयोजन नहीं होता। शिक्षक दिवस से एक दिन पहले यहाँ सारे आयोजन किए जाते हैं और आधे समय के बाद स्कूलों की छुट्टी कर दी जाती है।
  • अर्जेंटिना के सातवें राष्ट्रपति डोमिंगो फास्टिनो सार्मिएन्टो एक महान विचारक, लेखक और शिक्षाविद के रूप में जाने जाते हैं। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई स्कूल खुलवाए और पुस्तकालयों की स्थापना की। लैटिन अमेरिका के टीचर के रूप में पहचाने जाने वाले डोमिंगो फास्टिनो की 11 सितम्बर, 1888 को मृत्यु हो गई। शिक्षा के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के कारण ही अर्जेटिना में 11 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के अंतिम शुक्रवार, इक्वाडोर में 13 अप्रैल, हंगरी में जून के पहले शनिवार और पोलैंड में 14 अक्टूबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • अल साल्वाडोर में 22 जून को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस के दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है। ओमान, सीरिया, मिस्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, ट्यूनिशिया, जॉर्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और अन्य इस्लामी देशों में 28 फ़रवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
साउ पोलो में मना पहला शिक्षक दिवस
15 अक्टूबर, 1827 के दिन प्रेडो-I ने ब्राज़ील में प्राथमिक स्कूलों की स्थापना सम्बंधी आदेश दिया था। इसी दिन की याद में साउ पोलो के एक छोटे से स्कूल के कुछ शिक्षकों ने 15 अक्टूबर, 1947 को पहली बार शिक्षक दिवस का आयोजन किया था। धीरे-धीरे पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा और 1963 में आधिकारिक रूप में इस दिन को शिक्षक दिवस का दर्ज़ा दे दिया गया।
पहला अल्बानी स्कूल
7 मार्च, 1867 में अल्बानिया में अल्बानी भाषा में पाठन करने वाला प्रथम स्कूल खुला था, जिसके कारण यहाँ 7 मार्च को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

1 comment:

  1. धन्यवाद सर आप की पोस्ट बहुत ही जानकारी लायक बनाने के लिए और हमें अछेसे समजने के लिए

    ReplyDelete